मूंगफली और मखाना: वजन घटाने के लिए कौन है बेहतर?

सेहतराग टीम

आपके वजन घटाने की योजना सफल होने के लिए, समय से पहले अपने स्नैक्स की योजना बनाना महत्वपूर्ण है। प्रोटीन, फाइबर, और स्वस्थ वसा वाले फूड्स पेट भरने में मदद करता है। इसके अलावा हमें स्वस्थ रहने में भी सहायक होता है। ऐसे में क्या खाएं ये बड़ा सवाल है। आपको बता दें कि मूंगफली और मखाने (फॉक्स नट्स) दो खाद्य पदार्थ हैं जो इस आवश्यकता में पूरी तरह फिट होते हैं। ये दोनों हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है इसे खाने से ऊर्जा प्रदार होता है और हमें शक्ति मिलती है। इसलिए दोनों का सेवन काफी जरूरी है। लेकिन अगर दोनों में कोई एक चुनना हो तो बड़ा मुश्किल होता है। तो आइए जानते हैं कि दोनों में से किसे चुनना काफी बेहतर है।

पढ़ें- आंख आने की बीमारी’ से छुटकारा पाने का बेस्ट व्यायाम

वजन घटाने के लिए मूंगफली

लगभग सभी प्रकार के नट्स स्नैकिंग के लिए अच्छे माने जाते हैं क्योंकि वे स्वस्थ और भरने वाले होते हैं। लेकिन मूंगफली अधिक लोगों के लिए पसंदीदा विकल्प हो सकता है क्योंकि यह सस्ता है, उच्च गुणवत्ता वाले वसा और प्रोटीन से समृद्ध है। यह पचने में अधिक समय लेता है और आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखता है। अध्ययन बताते हैं कि वजन कम किए बिना भूख को नियंत्रित करने के लिए मॉडरेशन में मूंगफली पर नाश्ता करना एक अच्छा तरीका है। शक्तिशाली ट्री नट्स यहां तक ​​कि आपके चयापचय दर को बढ़ा सकते हैं, कब्ज को रोक सकते हैं और पुरानी हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए मखाना

फॉक्स नट्स या मखानों में पोटेशियम, लोहा, कैल्शियम, प्रोटीन और मैग्नीशियम जैसे सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो वजन घटाने और मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक हैं। मखाने को स्नैक्स का एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है, इसकी कम कैलोरी सामग्री है। 50 ग्राम सूखे-भुने मखानों में 180 कैलोरी होती है और कोई संतृप्त वसा नहीं होती है। इसके अलावा, उनमें केएम्फेरोल नामक फ्लेवोनोइड भी होता है, जिसमें विरोधी भड़काऊ और एंटी-एजिंग गुण होते हैं। पेड़ के नट आपके भोजन पर नियंत्रण रखने में मदद करते हैं। वे न केवल वजन पर नजर रखने वालों के लिए अच्छे हैं, बल्कि हृदय की समस्याओं, अनिद्रा, बांझपन के मुद्दों और मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद हैं।

मूंगफली बनाम मखाना

मूंगफली और मखाने का पोषक तत्वों का मूल्य कम या ज्यादा होता है और आपको अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। ये दोनों तृप्ति को बढ़ावा देते हैं और आपको अधिक भोजन करने और अस्वस्थ लक्षणों को रोकने में मदद करता है। वे बहुमुखी हैं और कई मायनों में आहार में जोड़ा जा सकता है। मुख्य अंतर उनकी कैलोरी सामग्री में है। मखानों में कैलोरी कम होती है, जबकि मूंगफली कैलोरी-घनी होती है। यदि आप अपने कैलोरी सेवन के बारे में सावधान हैं तो मखाना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। आप अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए दोनों को एक साथ रख सकते हैं। उन्हें सूखा भुनाएं या उन्हें अपने सलाद में जोड़ें, लेकिन याद रखें कि कोई भी अति न करें।

इसे भी पढ़ें-

ये चीजें शरीर में आयरन की कमी नहीं होने देंगी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।